हमारे बारे में

शिक्षा के गवर्नमेंट कॉलेज, पहले सरकार स्नातकोत्तर बुनियादी प्रशिक्षण महाविद्यालय के रूप में जाना जाता है, स्नातकोत्तर स्तर पर शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण महाविद्यालयों की स्थापना के लिए भारत सरकार की एक विशेष योजना के तहत अगस्त 1954 में स्थापित किया गया था। कॉलेज शिक्षक शिक्षा के क्षेत्र में उच्च उपलब्धियों के महान परंपरा है और देश में शिक्षा के प्रमुख कॉलेजों में शुमार है।

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) इस कॉलेज को ग्रेड 'ए' से मान्यता प्राप्त थी। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एमएड के लिए 25 सीटों की मंजूरी दी है (सामान्य), बी.एड. के लिए 300 सीटें 2014-15 तक। वर्तमान में यह बी.एड. के दो यूनिट चल रहा है (प्रत्येक 50 सीटें) और एमएड की एक इकाई (50 सीटें) दोनों को 2 वर्ष के पाठ्यक्रम। कॉलेज भी 6 महीने पूर्व पीएच.डी. चलाने शिक्षा के क्षेत्र में शोध छात्रों के लिए पाठ्यक्रम का काम।

कॉलेज के विशाल परिसर से युक्त अच्छी तरह से बनाए रखा लॉन खेल के मैदानों और लड़कों और लड़कियों के लिए अलग हॉस्टल है। यह उत्कृष्ट पुस्तकालय सेवा प्रदान करता है। सरकार मॉडल हाई स्कूल और सरकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कॉलेज के लिए प्रयोगात्मक स्कूलों के रूप में सेक्टर 20-डी काम करते हैं।

आयामों के एक नंबर शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए जोड़ दिया गया है के रूप में तो यह संभव के रूप में व्यापक बनाने के लिए। पंजाब विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम, चंडीगढ़, सेमिनार से समृद्ध है संगोष्ठियों, समुदाय की गतिविधियों, शैक्षिक शिविरों और अन्य व्यावहारिक काम के कई मोड कार्यशालाओं

भूमिकारूप व्यवस्था में।
कक्षाओं 9
लैब्स 5
शौचालय लड़कियों 2
शौचालय लड़कों 2
शौचालय स्टाफ (देवियों) 1
शौचालय स्टाफ (मर्द) 1
संलग्न शौचालय (हॉल, ग्रीन रूम, प्रयोगशाला H.Sc., एमएड रूम, कैंटीन) 5
मैदान (एथलेटिक्स, वालीबाल, टेनिस, बैडमिंटन) 4
व्यायाम कक्ष 1
जलपान गृह 1
सम्मेलन कमरा 1(की क्षमता के साथ 40 व्यक्तियों)
स्टाफ कक्ष 1
पुस्तकालय 1(की क्षमता के साथ 100 पाठकों)
बीमार कमरा 1
सभागार 1 की क्षमता के साथ 350
लड़कों के छात्रावास 1 की क्षमता के साथ 50 छात्रों
लड़कियों के छात्रावास 1 की क्षमता के साथ 55-60 छात्रों
आखिरी अपडेट: 10/04/2017 - 09:28
back-to-top